AUTHOR

header ads

CSD Car Purchase Policy 2020

CSD Car Purchase Policy for Defence Personal with Defence Civilian

CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy for Defence personel including Defence Civilian, सीएसडी कैंटीन में लगातार कोई न कोई बदलाव किया जा रहा है इसी संदर्भ में सीएसडी कैंटीन में एक बड़ा बदलाव किया गया है जोकि सीएसडी से कार खरीदने वालों पर लागू होगा।
Integrated Headquarter of MoD (Army ) Quartermaster general's branch, canteen services DTE, west block 3 wing III RK Puram, New Delhi ने पत्र संख्या नंबर 95350/Q/DDGCS/CAR/POLICY जो कि दिनांक 27 Oct 2020 को जारी किया है, CSD (Canteen Stores Department) Car purchase policy for Defence Employee के अनुसार चार पहिया वाहन (Four Wheeler) खरीदने या कार (Car) को खरीदने (purchase) में अब बदलाव कर दिया गया है जो कि 1 November 2020 से लागू होगा और यह नियम सभी रैंकों Defence personel including Defence Civilian (Defence Civilian Only Serving), के लिए लागू होगा चाहे वह रिटायर हो अथवा सर्विस कर रहे हो।


CSD Car Purchase Policy for Defence officer Serving/ Retired and Widows (Pay level 10 - 18) अधिकारियों के लिए पॉलिसी में किए गए बदलाव

1. CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार सभी अधिकारी जो कि तीनों सेनाओं में से किसी भी सेना में सेवारत हो अथवा रिटायर हो चुके हो अथवा उनकी विधवाएं जैसा भी लागू हो (Pay level 10 - 18) वह अब 15,00,000 रुपए तक की Car को खरीद सकते हैं, इसमें जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है, यानी कि जीएसटी को छोड़ करके वह खरीद सकते हैं, जबकि इससे पूर्व 12,00,000 रुपए तक की सीमा निर्धारित की गई थी।
2. सभी अधिकारियों एवं उनकी विधवाओं जैसा भी लागू हो को अब 1 नवंबर 2020 से हर 8 साल में 1 कार ही खरीदने की अनुमति होगी। एक कार खरीदने के बाद दूसरी कार को खरीदने के लिए कम से कम 8 सालों का अंतर होना जरूरी है।

CSD Car Purchase Policy for ORs and Nb Sub Serving/ Retired (Pay level 3A to 6) जवानों के लिए पॉलिसी में परिवर्तन

1. CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार तीनों सेनाओं में सेवारत अथवा सेवानिवृत्त भूतपूर्व सैनिक जो कि जवान है, वह नयी पॉलिसी के अनुसार ₹6,00,000 तक की कार को खरीद सकता है परंतु वह ₹6,00,000 से अधिक की CSD बेस रेट वाली कार को नहीं खरीद सकता है। इसमें जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है यानी कि जीएसटी को ₹6,00,000 से अलग रखा गया है।
2. कार को खरीदने के लिए कम से कम 5 साल की सर्विस हो चुकी होनी चाहिए इससे पहले यह सीमा 6 साल की थी। एक कार खरीदने के बाद दूसरी कार को खरीदने के लिए कम से कम 8 सालों का अंतर होना जरूरी है। CSD से कार को एक बार सर्विस के दौरान एवं एक बार रिटायरमेंट के बाद खरीदा जा सकता है।
3.  यदि किसी के पति अथवा पुत्र ने जो भी लागू हो उपरोक्त बताए गए अनुसार कार को खरीद लेता है तो यदि उपरोक्त बताए गए अनुसार से वह दूसरी कार खरीद सकता था तो ही उसकी पत्नी अथवा उत्तराधिकारी जो भी लागू हो कार को खरीद सकेंगी, इसमें किसी प्रकार की कोई भी छूट नहीं दी गई है।

CSD Car Purchase Policy for JCOs Serving/ Retired (Pay level 7 - 9) जे.सी.ओ. के लिए पॉलिसी में परिवर्तन

1. CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार तीनों सेनाओं में सेवारत अथवा सेवानिवृत्त भूतपूर्व सैनिक जो कि JCOs (Subedar/ Subedar Major) है, वह नयी पॉलिसी के अनुसार ₹7,00,000 तक की कार को खरीद सकते हैं, परंतु वह ₹7,00,000 से अधिक की CSD बेस रेट वाली कार को नहीं खरीद सकते हैं। इसमें जीएसटी को शामिल नहीं किया गया है, यानी कि जीएसटी को ₹7,00,000 से अलग रखा गया है।
2. पहली कार को खरीदने के लिए कम से कम 5 साल की सर्विस हो चुकी होनी चाहिए। पहली कार जवान/ Nb Sub (ORs) रैंक में लेेे सकते हैं। दूसरी कार जेसीओ रैंक में Subedar प्रमोशन प्राप्त होने के बाद ले सकते हैं। तीसरी कार रिटायरमेंट के बाद ले सकते हैं। एक कार खरीदने के बाद दूसरी कार को खरीदने के लिए कम से कम 8 सालों का अंतर होना जरूरी है।
3.  यदि किसी के पति अथवा पुत्र ने जो भी लागू हो उपरोक्त बताए गए अनुसार कार को खरीद लेता है तो यदि उपरोक्त बताए गए अनुसार से वह दूसरी कार खरीद सकता था तो ही उसकी पत्नी अथवा उत्तराधिकारी जो भी लागू हो कार को खरीद सकेंगी, इसमें किसी प्रकार की कोई भी छूट नहीं दी गई है।

CSD Car Purchase Policy for Serving Defence Civilian Officer सेवारत सिविलियन अधिकारी (paid out of Defence estimate in pay level 11 to 18)

CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार सभी सेवारत सिविलियन अधिकारी जो कि पेड आउट ऑफ डिफेंस ऐस्टीमेट इन पे लेवल 11 - 18 है वह 15,00,000 रुपए तक की कार खरीद सकते हैं, जिसमें जीएसटी शामिल नहीं किया गया है। कार को प्रत्येक 8 साल में (Only in Service) खरीद सकते हैं।
यह पॉलिसी 1 नवंबर 2020 से लागू होगी जो कि सभी सर्विस एवं रिटायर्ड ऑफीसर्स, जेसीओ , ओआर एवं सेवारत सिविलियन अधिकारी जोकि डिफेंस एस्टीमेट से पेड आउट हैं पर समान रूप से लागू होगी।

CSD Car Purchase Policy for Honesty Lt./ Capt. ऑर्नेरी लेफ्टिनेंट एवं ऑर्नेरी कैप्टन को कौन सी कार लागू है

जिन लोगों को सर्विस के दौरान ऑर्नेरी लेफ्टिनेंट दिया गया है अथवा ऑर्नेरी कैप्टन रैंक प्राप्त होता है, उनके पीपीओ पर ऑर्नेरी लेफ्टिनेंट अथवा ऑर्नेरी कैप्टन लिखा होता है इस वजह से उन्हें अधिकारी रैंक के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएं सीएसडी के द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं। CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार जिन लोगों को रिटायरमेंट के बाद ऑर्नेरी लेफ्टिनेंट अथवा ऑर्नेरी कैप्टन रैंक मिलता है और उनके पीपीओ में इसका उल्लेख नहीं होता है तो उन्हें इस सुविधा से वंचित कर दिया जाता है। इन्हें वह सुविधा तभी प्रदान की जाती है जब उनके पास ऑर्नेरी लेफ़्टिनेंट अथवा ऑर्नेरी कैप्टन लिखा हुआ रिवाइज पीपीओ उपलब्ध हो जाए।

CSD Car Purchase Policy for Defence Civilian, कौन से डिफेंस सिविलियन CSD से कार खरीद सकते हैं

CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार वह डिफेंस सिविलियंस जो कि (Pay level 11 - 18) 6600 रुपए ग्रेड पे या उससे अधिक की ग्रेड पे प्राप्त करते हैं, वह सीएसडी कैंटीन के माध्यम से कार को खरीदने के योग्य हैं। यह लोग सिर्फ सर्विस के दौरान ही कार को खरीद सकते हैं। रिटायरमेंट के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई भी कार उपलब्ध नहीं कराई जाती है।
CSD Car Purchase Policy 2020
CSD Car Purchase Policy 2020

Authorized CSD Car Deal in Delhi

Authorized CSD Deal in Delhi for all Car
Mr JASMEET SINGH
Mobile Number:- 7827494409
Email:- jasmeet7021@gmail.com

CSD Car Purchase Policy related Questions, कार खरीदने से जुड़े सवाल

CSD Car purchase policy व कार खरीदने से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल यहां पर आपकी सहायता के लिए दिये गये हैं ताकि आपको CSD से कार खरीदते समय परेशानियों का सामना न करना पडे।

CSD के खाते में अधिक राशि ट्रांसफर हो जाने के कारण

1. आपने जो गाड़ी पसंद की है उसके अनुसार आपने धनराशि सीएसडी कैंटीन के खाते में अपने खाते से ट्रांसफर कर दिया है परंतु बाद में आपको कोई अन्य गाड़ी या उसका फीचर पसंद आता है और उस गाड़ी की कीमत पहले से सीएसडी के खाते में ट्रांसफर की गई राशि से कम है और आप वह गाड़ी लेना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है कि आप अपना पहले ट्रांसफर किया गया पैसा वापस लेना चाहेंगे। यह तब संभव है जब आप जो धनराशि आपने ट्रांसफर की थी उससे कम हो ऐसी अवस्था में आप ज्यादा पैसा सीएसडी कैंटीन को भुगतान नहीं करना चाहेंगे।
2. सीएसडी कैंटीन के द्वारा गाड़ी का जो रेट निर्धारित किया जाता है यदि आप उससे अधिक राशि ट्रांसफर कर देते हैं तो दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपको उस गाड़ी का वास्तविक रेट ना पता हो या किसी प्रकार का आपको भ्रम हो गया हो जिस वजह से आप गाड़ी की वास्तविक कीमत से अधिक धनराशि सीएसडी कैंटीन के खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

CSD canteen के खाते में अधिक धनराशि ट्रांसफर हो जाए तो क्या करें

CSD canteen के खाते में यदि गाडी की निर्धारित कीमत (राशि) से अधिक की धनराशि ट्रांसफर हो जाए तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है, आपका पैसा वापस मिल जाएगा परंतु इसके लिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई करनी आवश्यक है।
1. CSD canteen के खाते में जो राशि आपने अपने खाते से ट्रांसफर किया है उसका सबूत जैसे कि आरटीजीएस अमाउंट ट्रांसफर करने की रसीद या ऑनलाइन आरटीजीएस अमाउंट ट्रांसफर करने की रसीद आपके पास होना आवश्यक है।
2. सबसे पहले आपको अपने authorised CSD counter पर एक प्रार्थना पत्र देना होगा जिसमें आपको कारण बताते हुए अपने पैसे को वापस करने के लिए अनुरोध करना होगा। यदि वह आपका प्रार्थना पत्र स्वीकार करते हैं और आपसे आरटीजीएस अमाउंट की रसीद और आपके खाते का कैंसिल चेक अथवा पासबुक के पहले पृष्ठ की कॉपी रिसीव कर लेते हैं साथ ही आपका कैंटीन कार्ड का फोटो कॉपी और आपके पहचान पत्र की फोटो कॉपी लेकर के सीएसडी डिपो के लिए फॉरवर्ड कर देते हैं तो आपको लगभग 1 महीने के अंदर ही आपका पैसा मिल जाएगा। परंतु यदि वह आगे फार्वर्ड नहीं करते हैं तो आपको स्वयं ही उपरोक्त बताए गए कागजातों के साथ सीएसडी डिपो में जा करके प्रार्थना पत्र देना होगा।

CSD canteen के खाते में कम धनराशि ट्रांसफर होने पर क्या करें

CSD canteen के खाते में कम धनराशि ट्रांसफर करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि यदि आपने पहले ही किसी गाड़ी को सेलेक्ट किया था और उसी हिसाब से आपने धनराशि को सीएसडी कैंटीन के खाते में आरटीजीएस कर दिया था परंतु आपको कोई अन्य गाड़ी अथवा उसका फीचर पसंद आता है आप उस मॉडल को चेंज करते हैं और उसकी जो धनराशि है वह पहले ट्रांसफर की गई धनराशि से अधिक होती है या फिर आपने जो धनराशि सीएसडी कैंटीन के खाते में ट्रांसफर की थी वह किसी कारणवश आपको नहीं ज्ञात था या उस मॉडल का रेट बढ़ चुका हो तो ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।
यदि उपरोक्त के अनुसार आपको कोई भी इस प्रकार की समस्या दिखाई देती है तो आप घबराएं। नहीं आपको जो भी डिफरेंस आता है उस डिफरेंस वाले अमाउंट को आरटीजीएस (RTGS) या एनईएफटी (NEFT) के माध्यम से पुनः सीएसडी कैंटीन के खाते में ट्रांसफर करना होगा और उस रसीद को आपको अपने कागजात के साथ लगाना होगा।

How to Modify/ Change LS order after issue? LS आर्डर मिलने के बाद उसे कैसे बदलें?

CSD Canteen के माध्यम से कार खरीदने का प्रोसेस करते समय यदि आपको एलएस ऑर्डर दे दिया जाता है, उसके बाद जब आप डीलर से कार खरीदने के लिए जाते हैं या फिर जाने वाले हैं या फिर वह कार वहां पर अब अवेलेबल नहीं है, उस दशा में या किसी भी कारण से जैसे वर्तमान समय में नई कार पॉलिसी जारी हुई है उसके अनुसार जवान/ जेसीओ/ अधिकारी/ सिविल डिफेंस अधिकारी/ वीर नारी/ विधवाएं या आश्रित जो भी लागू हो, अब अधिक रुपए वाली कारों को खरीद सकते हैं। यदि इस परिस्थिति में वह यह चाहते हैं कि अब मैं अधिक रुपए वाली कार को खरीद लूंगा परंतु उन्हें एल. एस. आर्डर पहले ही प्राप्त हो चुका है, परंतु अभी तक उन्होंने उस एल. एस. आर्डर को संबंधित डीलर को जमा नहीं किया है तो वह चाहे तो इस आर्डर को कैंसिल कराकर दूसरा LS order  प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी कंडीशन यह हो सकती है कि आपने जिस गाड़ी का अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट लिया था वह गाड़ी दो पहिया या चार पहिया कुछ भी हो सकती है परंतु आप एल. एस. आर्डर मिलने के बाद उस गाड़ी को नहीं खरीदना चाहते हैं या वह गाड़ी आपको नहीं पसंद है उसमें कोई कमी आपको नजर आ रही है या फिर दूसरी कोई अन्य किसी कंपनी की गाड़ी आप खरीदना चाहते हैं तो भी आप एल.एस. ऑर्डर को मॉडिफाई या कैंसिल करा सकते हो।
एलएस ऑर्डर कैंसिल कराने के लिए आपको एक हलफनामा/ एफिडेविट नोटरी कोर्ट से बनवाना पड़ेगा। एफिडेविट नोटरी/ हलफनामा में आपको जो भी कारण है, उसे बताना होगा कि आप किस वजह से एल.एस. ऑर्डर में मॉडिफिकेशन या कैंसिल कराने का अनुरोध कर रहे हैं।
एफिडेविट नोटरी/ हलफनामा बन जाने के बाद आपको उस सीएसडी कैंटीन में जाना है, जहां से आपको एल. एस. आर्डर प्राप्त हुआ था। वहां पर जा करके, डिपो प्रबंधक को संबोधित करते हुए प्रार्थना पत्र लिखना होगा जो कि एल. एस. ऑर्डर में मोडिफिकेशन या कैंसिल करने के संबंध में होना चाहिए। प्रार्थना पत्र के साथ ओरिजिनल एल. एस. आर्डर (लोकल सप्लाई आर्डर) तथा एफिडेविट नोटरी/ हलफनामा लगाना होगा। जिन लोगों को एलएस ऑर्डर में मॉडिफिकेशन करवाना है यानी कि उसे बदलवाना है उन्हें उनके द्वारा दिए गए कागजात जांच करने के बाद जैसे ही सही होते हैं तो उनसे नया अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट लेकर के यदि पहले जो आपने आरटीजीएस या एनईएफटी या कोई भी फंड इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफर किया था यदि उसके बराबर है तो कोई बात नहीं, यदि उससे कम है तो कम होने की स्थिति में बाकी के लिए वह एनईएफटी के लिए बोल सकते हैं या फिर नगद रूप में वहां पर जमा करा सकते हैं, साथ ही नया इंडेन्ट फार्म भरा कर आपको कुछ दिनों के बाद नया एलएस ऑर्डर मॉडिफाई करके दे दिया जाएगा। यदि आपने जो आरटीजीएस या एनईएफटी की थी वह रुपए ज्यादा थे तो पूरे पैसे आपके खाते में ट्रांसफर करने के बाद जब आपको पैसे आपके खाते में आ जाएं या फिर आप पहले भी अपने खाते से नई अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट के अनुसार CSD डिपो के खाते में पैसे जमा करके पुनः इसका प्रोसेस कर सकते हैं।
जो लोग एल. एस. ऑर्डर को कैंसिल कराना चाहते हैं और किसी प्रकार की कोई भी गाड़ी नहीं खरीदना चाहते हैं उन्हें बैंक पासबुक की जिस पेज पर खाते का विवरण है और आपकी फोटो प्रिंट है उसकी छाया प्रति लगानी होगी अथवा वह कैंसिल चेक बुक लगा सकते हैं, साथ ही उन्हें ओरिजिनल एलएस ऑर्डर और एफिडेविट नोटरी हलफनामा भी लगाना होगा। कागजात की जांच के लगभग 1 महीने बाद आप द्वारा दिए गए खाता नंबर पर आपने जो भी धनराशि सी.एस.डी. डिपो को जमा किया था, वह आपके खाते में वापस जमा कर दी जाएगी।

भूतपूर्व सैनिक किस CSD कैंटीन से Car/ Bike/ AFD सामान खरीद सकते हैं?

भूतपूर्व सैनिक उस सीएसडी कैंटीन जिससे उनका कार्ड बना है या उस क्षेत्र के लिए जो कैंटीन निर्धारित की गई है, अब उसी सीएसडी कैंटीन से ही कार अथवा बाइक खरीदने का प्रोसेस कर सकते हैं। यदि वह कहीं अन्य सीएसडी कैंटीन से इसका प्रोसेस करते हैं तो कार्ड की जांच के दौरान ऐसा पाए जाने पर आगे का प्रोसेस नहीं किया जाएगा। इससे पहले इस प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं था।

सेवारत सैनिक किस सीएसडी कैंटीन से Car/ Bike/ AFD सामान खरीद सकते हैं?

सेवारत सैनिक जहां पर, जिस स्टेशन में सेवारत हैं, उन्हें वहां पर जो स्टेशन कैंटीन निर्धारित की गई है वहां से तथा उनका परमानेंट होम ऐड्रेस जिस जिले में है, वह जिला जिस स्टेशन हेड क्वार्टर में लगता है वहां की सीएसडी कैंटीन अथवा उसके द्वारा निर्धारित की गई सी.एस.डी. कैंटीन से Car/ Bike/ AFD सामान खरीदने का प्रोसेस करने की अनुमति दी गई है।
प्रश्न - CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार सीएसडी से कार खरीदने की सीमा कोई सी.सी. लिमिट है क्या ?
उत्तर - नहीं
प्रश्न - JCO कितने रुपये तक की कार खरीद सकते हैं ?
उत्तर - JCO  ₹7,00,000 (7 Lac) सीएसडी बेस रेट (CSD Base Price) से अधिक वाली नहीं होना चाहिए, उसे खरीद सकते हैं।
प्रश्न - क्या लोन पर सीएसडी से कार खरीद सकते हैं ?
उत्तर - हां, खरीद सकते हैं, परंतु आरटीजीएस/ एनईएफटी उसी व्यक्ति के खाते से CSD को ट्रांसफर किया जाए जिसके नाम से सीएसडी से कार खरीदी जा रही है।
प्रश्न - क्या बैंक से लोन लेकर या डीलर से फाइनेंस कराकर कार ले सकते हैं ?
 उत्तर - हां ले सकते हैं, परंतु लोन का जो भी अमाउंट है उसे पहले अपने खाते में डलवाए उसके बाद अपने खाते में से ही सीएसडी को एनईएफटी/ आरटीजीएस करें अन्यथा आपको कार नहीं मिलेगी।
प्रश्न - सीएसडी से कार लेने के लिए बैंक से लोन लेंं या डीलर से, कौन अच्छा रहेगा ?
उत्तर - CSD से कार लेने के लिए डीलर से लोन लेना सबसे अच्छा रहेगा, क्योंकि वह इन सभी प्रक्रियाओं की जानकारी से वाकिफ होता है। यदि आप बैंक के माध्यम से लोन लेते हैं तो बैंक आपको CSD से लेटर लिखवाकर लाने के लिए बोलेगा, जो कि CSD कभी आपको लिख करके नहीं देती है। कहने का मतलब यह है CSD कभी भी आपको लोन पर गाड़ी देने का कोई भी प्रावधान नहीं करती है। लोन लेना या न लेना आपकी समझदारी और आवश्यकता पर निर्भर करता है।
प्रश्न - क्या सर्विसमैन लोन पर कार खरीद सकता है ?
उत्तर - हां खरीद सकता है, परंतु ध्यान रहे सर्विस पर्सनल के लिए अपने सीओ का सिग्नेचर किया हुआ फाइनेंसियल पोजीशन सर्टिफिकेट CSD से कार खरीदते समय देना अनिवार्य होता है।
प्रश्न - JCO कितनी बार CSD से कार खरीद सकते हैं ?
उत्तर - JCO कुल मिलाकर 3 बार CSD से कार खरीद सकते हैं। जिसमें एक बार वह सर्विस के दौरान और एक बार रिटायर होने के बाद सीएसडी से कार को खरीद सकते हैं।
प्रश्न - मैं अभी - अभी रिटायर हुआ हूं, कैंटीन स्मार्ट कार्ड भूतपूर्व सैनिक (ESM) का अभी नहीं मिला है, क्या मैं CSD से कार को खरीद सकता हूं ?
उत्तर - नहीं, आप जिस कैटेगरी के अंतर्गत आते हैं, CSD के माध्यम से यदि आप कार को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसी कैटेगरी का कैंटीन स्मार्ट कार्ड (Canteen Smart Card) होना चाहिए कहने का मतलब यह है कि यदि आप सर्विस पर्सन हैंं तो सर्विस वाला कैंटीन स्मार्ट कार्ड और यदि आप रिटायर हैं तो रिटायर वाला कैंटीन स्मार्ट कार्ड जो कि ग्रॉसरी का है होना जरूरी है।
प्रश्न - मेरा कैंटीन स्मार्ट कार्ड कंप्यूटर में लगाने पर शो नहीं कर रहा है यानी कंप्यूटर उसे रीड नहीं कर रहा है तो क्या मैं कार खरीद सकता हूं ?
उत्तर - आप कैंटीन के माध्यम से कार नहीं खरीद सकते हैं इसके लिए आवश्यक है कि आपका कार्ड चलतू हालत में होना जरूरी है।
 प्रश्न - NEFT RTGS अपनी पत्नी के सिंगल खाते से CSD को ट्रांसफर करके सीएसडी से कार खरीद सकता हूं ?
उत्तर - CSD से कार खरीदने के लिए आपके स्वयं के नाम पर खाता होना आवश्यक है यदि आपका खाता जॉइंट है तो चल सकता है परंतु यदि आपकी पत्नी का सिंगल खाता है तो आप सीएसडी के माध्यम से कार नहीं खरीद सकते हैं।
प्रश्न - सीएसडी को एनईएफटी/ आरटीजीएस करने के बाद यदि रुपए वापस लेना हो तो क्या करें ?
उत्तर - CSD (Canteen Stores Department) Car Purchase Policy के अनुसार आप जिस सीएसडी डिपो (CSD Depot) के खाते में रुपए ट्रांसफर किए हैं उसी डिपो में जाकर एप्लीकेशन लिखकर देना होगा साथ ही आरटीजीएस/ एनईएफटी (RTGS/NEFT) की रसीद या बैंक खाते की छायाप्रति (कॉपी) जिसमें वह ट्रांजैक्शन दिखाया गया है साथ ही पासबुक के पहले पृष्ठ की कॉपी जिस पर नाम, खाता नंबर, बैंक का नाम होता है उसे लगाना होता है यदि नहीं है तो कैंसिल चेक लगाना चाहिए। अप्लीकेशन में अपना सही व चल रहा मोबाइल नंबर अवश्य लिखेंं ताकि समय पर आपको सूचना मिल सके। परेशानी से बचने के लिए अपने साथ आईडी प्रूफ अवश्य ले लेंं। अप्लीकेशन की फोटो कॉपी कराकर उस पर रिसीविंग अवश्य ले लेना चाहिए। इस प्रक्रिया में लगभग 1 माह का समय लग सकता है।
प्रश्न - CSD से कार खरीदने के साथ या बाद में मोटरसाइकिल खरीद सकते हैं या नहीं ?
उत्तर- हां, आप खरीद सकते हैं बशर्ते आप मोटरसाइकिल खरीदने की सभी योग्यताएं रखते होंं।
प्रश्न - सीएसडी से कार खरीदने के लिए यदि 60 वर्ष की उम्र हो चुकी है या दिव्यांग हैंं तो क्या ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य है ?
उत्तर - दोनों ही कैटेगरी के लिए ड्राइविंग लाइसेंस की कोई आवश्यकता नहीं है।
प्रश्न - सीएसडी से कार खरीदने के समय यदि महिला की उम्र 60 वर्ष से कम हो तो क्या बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार खरीदी जा सकती है ?
उत्तर - 60 वर्ष से कम की महिला के लिए भी ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है, इसके बिना सीएसडी से कार नहीं खरीदी जा सकती है।

वैधानिक चेतावनी

दर्शकों को सूचित किया जाता है कि यहां पर दिखाई गई समस्त जानकारी एक सामान्य जानकारी है, इस जानकारी को वह अपने आप में पूर्ण ना समझें। समय, स्थान एवं परिस्थितियों के अनुसार उपरोक्त जानकारी बिना किसी पूर्व सूचना के बदल भी सकती है। गाड़ी खरीदने का प्रोसेस करने से पहले अपनी नजदीकी सी. एस. डी. में इस संबंध में भली-भांति जानकारी कर लें। यहां पर टाइप करने में पूर्ण रूप से सावधानी बरती गई है, परंतु यदि किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो आपके सुझाव आमंत्रित हैं आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं, परंतु उस त्रुटि से हुई किसी परेशानी/ प्रतिपूर्ति के लिए प्रकाशक (sahijankari.com) जिम्मेवार नहीं होंगे अथवा आपका कोई भी वाद मान्य नहीं होगा।

CSD Car Purchase Policy 2020
CSD Car Purchase Policy 2020 Page 1

CSD Car Purchase Policy 2020
CSD Car Purchase Policy 2020 Page 2
Please Share with your frinds for help to defence Personel.

Post a Comment

17 Comments

  1. Which four wheelers of 1400CC price comes in RS 05 Lakh this is totally unmatched.

    ReplyDelete
  2. What kind of mqtchima is this.1400 cc in 5 lakh and 2500cc in 12 lakh .Is this a joke.Even1100 cc cars are 6 to 8 lakhs

    ReplyDelete
  3. Baleno me csd se zeta model melega

    ReplyDelete
  4. Driving licence learning ho to kya usse car le sakte hai

    ReplyDelete
  5. Documents submission k baad kitne din m purchase order mil jaata h

    ReplyDelete
  6. Kya mai maruti Dezire VXI variant kharid skta hu? Mai Rank NK se retired hu....

    ReplyDelete
  7. Which model of altroz can havaldar purchase as per new policy

    ReplyDelete
  8. November price list for haryana kb tk update hogi ,
    Csd se balenosigma ka rtgs price Kya hoga agr November me le to

    ReplyDelete
  9. 1400 cc rule still applicable? Please clarify, I am ex-subedar

    ReplyDelete