AUTHOR

header ads

SBI account transfer online

SBI account transfer online in Hindi


भारतीय स्टेट बैंक के खाते को ऑनलाइन ट्रांसफर करना अब बहुत ही आसान हो गया है क्योंकि अब भारतीय स्टेट बैंक ने हाल ही में अपने समस्त ग्राहकों के लिए चाहे वह प्राइवेट सेक्टर के हो अथवा किसी भी सरकारी संस्था में कार्यरत होंं या आम नागरिक बैंक जिनका खाता भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में है उन सभी ग्राहकों को भारतीय स्टेट बैंक ने ऑनलाइन अपने खाते को एक शाखा से किसी भी दूसरी शाखा में जो कि भारतीय स्टेट बैंक की शाखा होना जरूरी है में अब स्वत: ही ट्रांसफर कर सकता है। इससे पूर्व यह सुविधा किसी भी भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक के लिए उपलब्ध नहीं थी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए जो भी ग्राहक है उनके लिए यह आवश्यक है कि उनके पास नेट बैंकिंग होना आवश्यक है, जिन ग्राहकों के पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नहीं है वह यदि इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें अपनी ब्रांच में जाकर के नेट बैंकिंग हेतु अनुरोध करना होगा एवं वहां से अस्थाई यूजर आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त करके नया यूजर आईडी एवं पासवर्ड बनाना होगा जिसके बाद ही वह इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे।
भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा इस सुविधा को शुरू करने से जहां एक तरफ नौकरीपेशा करने वाले बहुत से ग्राहकों को सुविधा होगी वही जो दूरदराज में प्राइवेट नौकरी के लिए लोग एक शहर से दूसरे शहर अथवा एक राज्य से दूसरे राज्य में कार्य कर रहे होते हैं उन्हें अब बहुत ही आसानी होगी कि वे अपने खाते को कहीं पर भी और कहीं से भी ट्रांसफर कर पाएंगे।
 इससे पूर्व भारतीय स्टेट बैंक में इस तरह की कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं थी कि कोई भी नागरिक अपने खाते को बिना शाखा मे लिखित अनुरोध के किसी भी ब्रांच से किसी भी ब्रांच में ट्रांसफर कर सके इसके लिए उसे अपनी होम ब्रांच में जाना होता था या फिर उसे उस ब्रांच में जाकर के अनुरोध करना होता था जिसमें वह अपना खाता मंगवाना चाहता था और इस प्रक्रिया में काफी लंबा वक्त लग जाता था कभी-कभी तो इसमें 15 से 20 दिन या 1 महीने तक का समय भी लग जाता था जिससे कि ग्राहक को बहुत ही परेशानी होती थी।
भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा सुविधा के प्रारंभ कर देने से खासकर सेवारत सैनिक, अर्धसैनिक, पुलिस बल के जवानों एवं जो सरकारी अथवा प्राइवेट क्षेत्र में अपने कार्यक्षेत्र को बदलते रहते हैं या अलग अलग स्थानों पर तैनात रहते हैं उन्हें अब बहुत ही सुविधा होगी कि वह अपने खाते को स्वयं ही जहां जा रहे हैं उधर ट्रांसफर कर सकेंगे अथवा जहां पर उनकी पोस्टिंग होती है वहां पर जाकर वह नेट बैंकिंग के जरिए बिना किसी शाखा में पधारे ही स्वयं अपने खाते को अपने कार्य क्षेत्र में स्थित भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में ट्रांसफर कर पाएंगे इसके लिए अब उन्हें बैंक में जाने की जरूरत नहीं होगी इस सुविधा को इस प्रकार से शुरू किया जा सकता है।
ऑनलाइन बैंकिंग के लिए आवेदन करने से पहले ग्राहक को अपनी ब्रांच में जाकर के यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका केवाईसी डीटेल्स अपडेट किया हुआ है साथ ही उनका वर्तमान मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट है अन्यथा आप इस सुविधा का लाभ उठाने से वंचित रह सकते हैं।
SBI account transfer online in Hindi
SBI account transfer online

प्रथम चरण

भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाना होगा और वहां पर पर्सनल बैंकिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना यूजरनेम एवं पासवर्ड दर्ज करना होगा साथ ही लॉगइन के ऊपर क्लिक करना होगा।

दूसरा चरण

जैसे ही लॉगिन हो जाते हैं वहां पर दिखाए गए ई सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करना है जो कि सबसे ऊपर होगा।

तीसरा चरण

जैसे ही ई सर्विसेज पर क्लिक करेंगे तो उसका मीनू खुल जाएगा जिसके अंतर्गत खाते को ट्रांसफर करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस को सेलेक्ट करना है।

चौथा चरण

यहां पर आप के जितने भी खाते हैं वह दिखाई देंगे आपको उन्हें सेलेक्ट  करना है यदि आपका एक ही खाता है तो बाय डिफॉल्ट व सेलेक्ट हो जाएगा।

पांचवा चरण

जिस शाखा में अपने खाते को ट्रांसफर करना चाहते हैं वहां का ब्रांच कोड आपको लिखना होगा इसके बाद पुनः आपको नीचे जहां पर आप खाते को ट्रांसफर करना चाहते हैं वहां का ब्रांच कोड लिखना होगा। इसके बाद इसकी नियम एवं शर्तों को स्वीकार करने हेतु ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट करना होगा।

 छठवां चरण

 यहां पर आपका मौजूदा ब्रांच कोड एवं जहां पर आप खाते को ट्रांसफर करना चाह रहे हैं उस शाखा का कोड लिखना होगा इसके बाद आपको इस डिटेल को कंफर्म करने के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा उसे आपको निर्धारित स्थान पर डाल करके कंफर्म के ऊपर क्लिक करना है।
ऊपर बताई गई प्रक्रिया का सही प्रकार से पालन करने के बाद आपको वहां पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें की लिखा होगा कि आपका ब्रांच ट्रांसफर रिक्वेस्ट सफलतापूर्वक पंजीकृत कर दिया गया है। आप के खाते की ट्रांसफर की प्रक्रिया 7 दिनों के अंदर पूरी कर दी जाएगी जिसे आप 7 दिनों के बाद ऑनलाइन ही स्टेटस चेक कर सकते हैं जिसमें आप की शाखा का नया कोड नंबर एवं नाम प्रदर्शित होगा। अगर किसी प्रकार की कोई भी समस्या या असुविधा हो रही हो तो अपनी शाखा अथवा ऑनलाइन सहायता केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
CSD price list of cars related information please click here

Post a Comment

0 Comments