AUTHOR

header ads

GST Calculation on CSD Car after New Car Policy

GST calculation on CSD Car after New Car Policy

सीएसडी कैंटीन में जब से नई पॉलिसी लागू की गई है तब से सैनिकों एवं उनके साथ ही भूतपूर्व सैनिकों तथा अफसरों जिसमें सिविलियन अफसर जो कि डिफेंस एस्टीमेट से पेड़ आउट हैं को भी शामिल किया गया है, उन्हें CSD Car पर GST किस तरह से calculated होती है इस बारे में कन्फ्यूजन है कि सीएसडी का जो आरटीजीएस अमाउंट है क्या उसमें जीएसटी शामिल है अथवा नहीं। इस बारे में हम पूरे आर्टिकल में यही चर्चा करेंगे और किस प्रकार से इसको करेंगे यह हम नीचे बता रहे हैं।


सीएसडी कार का बेसिक प्राइस क्या होता है?

सीएसडी कार का बेसिक प्राइस से मतलब यह है कि कंपनी जो कार का मूल्य तय करती है उसे बेसिक प्राइस कहा जाता है इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी कर शामिल नहीं होता है।

सीएसडी कार पर जीएसटी कितने प्रतिशत लगता है

सीएसडी कार पर जीएसटी 28% लगता है यह दो प्रकार का होता है -

1. सेंट्रल गवर्नमेंट जीएसटी

जीएसटी का यह भाग सेंट्रल गवर्नमेंट के खाते में ट्रांसफर किया जाता है जोकि 28% का आधा भाग यानी कि 14% होता है।

2. स्टेट गवर्नमेंट जीएसटी

28% जीएसटी का आधा भाग यानी कि 14% की धनराशि स्टेट गवर्नमेंट के खाते में ट्रांसफर की जाती है यह धनराशि उस स्टेट गवर्नमेंट को ट्रांसफर की जाती है जिस स्टेट का डीलर कार को बिक्री करता है।

सीएसडी कार पर कितने प्रतिशत का जीएसटी छूट मिलता है?

सीएसडी कार पर जो जीएसटी लगता है उसका आधा हिस्सा Central Govt. भरपाई करती है इस प्रकार से सीएसडी कार के ऊपर मात्र 14% जीएसटी लगता है।

सीएसडी कार पर सेस कितने प्रतिशत लगता है?

सीएसडी कार का बेसिक प्राइस एवं डीलर का कमीशन मिला करके जो प्राइज बनता है उसके ऊपर जिस प्रकार से जीएसटी 28% लगाई जाती है ठीक उसी प्रकार 1% से 17% का सेस भी लगाया जाता है।

सीएसडी कार का आरटीजीएस अमाउंट कैसे निकालते हैं?

सीएसडी कार का जो आरटीजीएस अमाउंट होता है उसमें निम्नलिखित चीजें शामिल होती है -
1. सीएसडी कार का बेसिक प्राइस
2. सीएसडी कार का डीलर कमीशन
3.  जीएसटी 14% ( कुल 28% जीएसटी लगती है जिसमें से 14% की छूट मिलती है)
4. सेस 1% - 17%

सीएसडी कार का आरटीजीएस अमाउंट निकालने का तरीका

नई पॉलिसी के अनुसार अब सीएसडी से कार खरीदने के लिए जेसीओ (JCOs) जिसमें सुबेदार/ सुबेदार मेजर या उनके समकक्ष पदों (Pay Level 7 to 9) ₹7 लाख तक CSD Base price की सीमा है और ओआर (ORs) एवं नायब सूबेदार या उनके समकक्ष पदों (Pay Level 3A to 6) को ₹ 6 लाख तक की सीमा व अधिकारियों/ डिफेंस सिविलियन अधिकारियों को 15 लाख तक की सीमा निर्धारित की गई है। ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि सीएसडी का जो बेस प्राइज है उसके बारे में सही जानकारी मिल पाए जिससे कि वह यह सुनिश्चित कर सके की जो गाड़ी वह खरीद रहे हैं क्या वह ₹6 लाख/ ₹7 लाख/ ₹15 लाख बेस प्राइस तक की सीमा के अंदर है या नहीं।
अब नीचे हम एक उदाहरण के जरिए आप को समझाने की कोशिश करते हैं -
मान लीजिए गाड़ी का बेसिक प्राइस 6,00,000 रुपये है (For Pay Level 3A to 6)
अब कुल बेसिक प्राइस पर 14% जीएसटी (क्योंकि 14% छूट दी गई है) एवं 1% से लेकर 17% तक का सेस (अलग-अलग माडल पर अलग-अलग हो सकता है) हम यहां 1% ही मान रहें हैं, को कैलकुलेट करेंगे।
6,00,000×15/100
=6,90,000 
(यहां पर यदि दशमलव के बाद 6 आता तो 5 से अधिक है अतः इसे हम राउंडअप करते क्योंकि यहां पर जो संख्या आएगी वह अगले पूर्णांक में लिखी/ मानी जायेगी।
₹6,90,000 में लगभग ₹3,000 का CSD Handling charge (अलग-अलग माडल पर अलग-अलग हो सकता है) लगेगा।
इस प्रकार 6,90,000 + 3,000 = 6,90,000 रुपये तक की RTGS amount वाली कार Pay Level 3A to 6 तक के लोग खरीद सकते हैं। 

Pay Level 6 to 7 कितने रुपए RTGS तक की कार खरीद सकते हैं?

अधिकतम बेसिक प्राइस 700000 रुपये है
अब कुल बेसिक प्राइस पर 14% जीएसटी (क्योंकि 14% छूट दी गई है) एवं 1% से लेकर 17% तक का सेस (अलग-अलग माडल पर अलग-अलग हो सकता है) हम यहां 1% ही मान रहें हैं, को कैलकुलेट करेंगे।
7,00,000×15/100
=8,05,000 
(यहां पर यदि दशमलव के बाद 6 आता तो 5 से अधिक है अतः इसे हम राउंडअप करते क्योंकि यहां पर जो संख्या आएगी वह अगले पूर्णांक में लिखी/ मानी जायेगी।
₹8,05,000 में लगभग ₹3,500 का CSD Handling charge (अलग-अलग माडल पर अलग-अलग हो सकता है) लगेगा।
इस प्रकार 8,05,000 + 3,500 = 8,08,500 रुपये तक की RTGS amount वाली कार Pay Level 7 to 9 तक के लोग खरीद सकते हैं। 
यहां पर जो भी कैलकुलेशन किया गया है उसमें यथासंभव शुद्धता बरती गई है परंतु पाठकों से अनुरोध है कि वह सीएसडी के लिए आरटीजीएस करने से पहले जिस यूआरसी अथवा सीएसडी से कार को खरीदने का प्रोसेस कर रहे हैं वहां से एक बार इस बारे में confirmation कर लेना चाहिए ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई भी असुविधा ना हो।
मैंने यहां पर आपको विधिवत वर्णन एवं उदाहरण के साथ बताया है आप इस विधि से किसी भी गाड़ी को खरीदने से पहले गाड़ी का बिना जीएसटी के प्राइस जान सकते हैं अथवा निकाल सकते हैं और जिस गाड़ी को आप खरीदना चाहते हैं वह पूरा कैलकुलेशन आप इस विधि से कर पाएंगे।
Sahi Jankari वेबसाइट मूल रूप से सभी को सही जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बनाई गई है, अतः आप सभी से अनुरोध है कि आप लोग इस वेबसाइट पर आ करके अधिक से अधिक जानकारियों को हासिल करें एवं अपने दोस्तों के साथ शेयर करके इस वेबसाइट के बारे में बताएं यदि आप लोग वीडियोस देखना पसंद करते हैं तो आप Sahi Jankari यूट्यूब चैनल पर 
आ करके वीडियो के माध्यम से जानकारियां हासिल कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई भी शुल्क अदा करने की कोई आवश्यकता नहीं है यदि किसी व्यक्ति के पास कोई ऐसी जानकारी है जो सभी लोगों के हित में हो तो वह हमें ई-मेल के माध्यम से वह जानकारी भेज सकता है ताकि हम सभी तक उसे पहुंचा सके इस कार्य में सहयोग करने के लिए आप सभी का हृदय से धन्यवाद। इस वेबसाइट पर CSD Car Price List (सीएसडी कार प्राइस लिस्ट) जो कि प्रत्येक महीने अपडेट किया जाता है, जो लोग इच्छुक हैं वह वेबसाइट पर विजिट करके एवं चैनल पर विजिट करके उन जानकारियों को ले सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments