AUTHOR

header ads

Income Tax Free Soldiers

Income Tax-Free Soldiers (Ex-Serviceman)


डिसेबलेड भूतपूर्व सैनिकों का इनकमटैक्स होगा मॉफ, income tax return
Income Tax Return

तीनों सेनाओं के Income Tax Free Soldiers (ESM) भूतपूर्व सैनिकों को मोदी सरकार की ओर से एक बहुत ही विशेष सुविधा प्रदान की जायेगी, इसके अंतर्गत तीनों सेनाओं में सेवा के दौरान जिन सैनिकों को कोई भी  डिसेबिलिटी हुई है उन सभी सैनिकों को इनकम टैक्स नहीं देना होगा इसे पूर्ण रूप से माफ कर दिया जाएगा।
 गुरुवार 27 जून 2019 को संसद के अंदर पूछे गए एक सवाल के जवाब में माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने यह जवाब दिया है। कांग्रेस पार्टी की ओर से अधीर रंजन चौधरी ने संसद के अंदर यह प्रश्न पूछा था जिसके जवाब में माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने सरकार की ओर से यह बात कही थी। उन्होंने उन्होंने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि जो सैनिक सेवा के दौरान किसी डिसेबिलिटी के कारण सेना द्वारा सेवानिवृत्ति भेजे गए हैं सिर्फ उन्हीं सैनिकों के लिए यह सुविधा दी जाएगी। वह भूतपूर्व सैनिक इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे जिनको सेना द्वारा स्वयं ही सेना से सेवानिवृत्त थी ना दी गई हो कहने का मतलब यह है कि जो लोग यदि स्वयं द्वारा ही स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लिए हैं उन लोगों को यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।
संसद के अंदर कांग्रेस सदस्यों द्वारा शून्यकाल में वेल में जाकर हंगामा शुरू किया गया था और सेना को न्याय दो तथा सेना के नाम पर वोट मांगना बंद करो के नारे लगाने के बाद माननीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कांग्रे 40 सालों से सैनिकों की वन रैंक वन पेंशन की मांग को लंबित किए हुए थी जबकि हमारी सरकार ने इसे आते ही लागू किया। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार की प्राथमिकता में रक्षा तैयारी व सैनिक कल्याण सबसे पहले है एवं सरकार इस बारे में अवश्य विचार करेगी।
सरकार के इस फैसले से डिसेबलेड भूतपूर्व सैनिकों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी, हालंकि सेना से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले उन सभी भूतपूर्व सैनिकों को जो कि किसी डिसेबिलिटी के कारण सेना से सेवानिवृत्ति ले चुके थे उनको इसका फायदा नहीं मिलेगा।
सैनिकों एवं भूतपूर्व सैनिकों से संबंधित खबरों के लिए Sahi Jankari यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड किए जाते हैं अतः जो पाठक वीडियो देखना पसंद करते हैं वह Sahi Jankari यूट्यूब चैनल पर पधार सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments