AUTHOR

header ads

Two Wheeler purchase process in CSD

 सीएसडी कैंटीन से मोटरसाइकिल कैसे खरीदें

सीएसडी कैंटीन से तीनों सेनाओं में सेवारत व सेवानिवृत्त जेसीओ एवं ओआर के साथ ही उनके उत्तराधिकारी, आफीसर व उनके उत्तराधिकारी एवं डिफेंस स्टीमेट से पेड आउट सिविलियन जिसमें अधिकारी भी शामिल है जो कि वर्तमान समय में सेवारत हों वह motorcycle/ scooter/ बुलेट खरीद सकते हैं। CSD कैंटीन में यदि दामों की बात की जाए तो बाहर सिविल में जो रेट है उसके मुकाबले CSD कैंटीन में लगभग 15% दाम कम होते हैं इसका मुख्य कारण यह होता है कि कैंटीन में 50 प्रतिशत जीएसटी माफ होती है जिसका फायदा डिफेंस पर्सनल को मिलता है परंतु सीएसडी कैंटीन के अंदर बहुत सारी बाधाएं हैं या आप यह कह सकते हैं कि आपको एक निश्चित मात्रा में ही सामान को उपलब्ध कराया जाता है।

Two Wheeler purchase process in CSD, CSD Bike
CSD Bike

सीएसडी से मोटरसाइकिल खरीदते समय ध्यान देने वाली बातें

सीएसडी कैंटीन से मोटरसाइकिल खरीदते समय निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना चाहिए -
1. यदि आपने पहले से ही मोटरसाइकिल सीएसडी कैंटीन के माध्यम से खरीदी है तो उस मोटरसाइकल से इस मोटरसाइकिल को खरीदने के लिए कम से कम 4 साल का अंतर होना जरूरी है इससे पहले आप इसे नहीं खरीद सकते हैंं।
2. सीएसडी कैंटीन के माध्यम से खरीदी गई मोटरसाइकिल को आप 4 साल तक बेच या दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर नहीं सकते हैं, ऐसा करना कानूनी तौर पर निषेध किया गया है।
3. सीएसडी कैंटीन के माध्यम से मोटरसाइकिल खरीदने का प्रोसेस करने से पहले आपके पास मान्य ड्राईविंग लाइसेंस होना आवश्यक है यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर दें और उस लर्निंग लाइसेंस को साथ में अवश्य लगाएं। जो लोग फिजिकल रूप से डिसेबल्ड है या 60 साल की उम्र को पार कर चुके हैं उनके लिए ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है उन्हें इससे छूट दी जाती है बशर्ते उनके पास इसका कोई प्रमाण होना आवश्यक है। ऊपर जो शर्तें बताई गई है वह पुरुषों एवं महिलाओं दोनों पर लागू होती हैं।
4. सीएसडी कैंटीन के माध्यम से मोटरसाइकिल खरीदते समय यह ध्यान रखें कि जो अधिकृत विक्रेता है उसी से अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट/ कोटेशन प्राप्त करें और यह ध्यान रखें कि जहां पर आपका सीएसडी डिपो हो वहां से या फिर अपने जिले से ही availability certificate/ Quotation को ले ताकि जब भी आप अपने वाहन को रजिस्टर्ड करने के लिए अप्लाई करें तो आपको अधिक समय एवं रुपए का व्यय ना करना पड़े। यदि आप अपने जिले से अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट/ कोटेशन नहीं लेते हैं तो आपको अपने जिले में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जहां से भी आपने कोटेशन लिया है वहां से टेंपरेरी सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा उसके बाद ही आप अपने जिले में अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। अतः इस परेशानी से बचने के लिए ऊपर बतायी गई बातों पर ध्यान दें।
5. जब भी गाड़ी खरीदने के लिए सीएसडी कैंटीन में आरटीजीएस/ एनईएफटी/ EFT कर रहे होंं तो नजदीकी CSD canteen/ या अधिकृत सीएसडी डीलर से वर्तमान मूल्यों की जानकारी अवश्य ले लें। निर्धारित मूल्य से अधिक आरटीजीएस ना करें अन्यथा आपको अपने रुपए वापस पाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
6.  CSD canteen के लिए जो अमाउंट आपने RTGS  किया है उससे सिर्फ आपको सीएसडी कैंटीन से एलएस (LS) ऑर्डर प्राप्त होगा इसे लेकर के आपको जहां से आपने अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट/ कोटेशन लिया था उस डीलर को जाकर के देना होगा, वहां से आपको अपनी मोटरसाइकिल प्राप्त होगी। मोटरसाइकिल लेते समय आपको वाहन इंश्योरेंस, वाहन रजिस्ट्रेशन, वाहन में लगने वाली अन्य एसेसरी आदि का शुल्क अलग से भुगतान करना होगा क्योंकि यह शुल्क आरटीजीएस अमाउंट में शामिल नहीं होते हैं।
7. डीलर से मोटरसाइकिल लेते समय जब आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस किया जा रहा हो उससे पहले आपको सलाह देना चाहूंगा कि इंश्योरेंस का मूल्य एक बार ऑनलाइन चल रही विभिन्न वेबसाइटों जैसे कि पॉलिसी बाजार पर जा करके उस रेट से कंपेयर कर लेना चाहिए जो आपको अच्छा और सस्ता दिखे वहीं प्लान चुनना चाहिए।

मोटरसाइकिल खरीदने का तरीका

सीएसडी कैंटीन के माध्यम से मोटरसाइकिल को खरीदने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करना चाहिए -
1. सीएसडी कैंटीन के माध्यम से मोटरसाइकिल को खरीदने के लिए सबसे पहले सीएसडी कैंटीन के अधिकृत विक्रेता से जो कि वाहन बेचने के लिए अधिकृत किया गया हो उससे अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट/ कोटेशन ले लेना चाहिये।
2. इंडेंट फॉर्म को सीएसडी कैंटीन की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके भर लेना चाहिए या फिर नजदीकी यूआरसी (URC) या सीएसडी से ले लेना चाहिए। इंडेंट फॉर्म को भरने के बाद जो सर्विस पर्शन हैं उन्हें अपने ओसी अथवा सीओ से काउंटर साइन करवा लेना चाहिए।
3. डिफेंस सर्विस पर्सनल जोकि अपना सर्विस सर्टिफिकेट लगाएंगे उसमें जो परमानेंट/ प्रेजेंट ऐड्रेस लिखेंगे वह आपके आधार कार्ड/ वोटर आईडी कार्ड से मैच किया हुआ ही होना चाहिए।
4. ₹10 के स्टांप पेपर पर जो कि नॉन जुडिशिल हो उस पर निर्धारित किए गए फॉर्मेट के अनुसार नोटरी/ हलफनामा/ एफिडेविट कोर्ट से बनवा कर के कागजात के साथ अवश्य लगाना चाहिए।

 Document checklist for CSD Bike

सीएसडी कैंटीन से मोटरसाइकिल खरीदने के लिए आपको दो सेट के अंदर डॉक्यूमेंट तैयार करना है एक सेट में आपको ओरिजिनल कागजात रखना है जो लागू हो साथ ही पहले सेट का फोटो कॉपी किया हुआ दूसरा सेट भी बना लेना चाहिए जो कि इस प्रकार से है -
1. सबसे पहले इंडेंट फॉर्म को लगाना चाहिए
2. दूसरे नंबर पर सर्विस सर्टिफिकेट लगाना चाहिए जो भूतपूर्व सैनिक हैं उन्हें अपने पीपीओ, discharge book, I card की कॉपी लगाना चाहिए।
3 तीसरे नंबर पर पैन कार्ड की फोटो कॉपी लगाना चाहिए।
4.  चौथे नंबर पर आधार कार्ड की फोटो कहां पर लगाना चाहिए।
5.  पांचवे नंबर पर ग्रॉसरी कार्ड का फोटो कॉपी लगाना चाहिए।
6. छठे नंबर पर अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट जो अधिकृत विक्रेता से मिला है उसे लगाना चाहिए।
7.  सातवें नंबर पर ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी लगाना चाहिए जिन लोगों को यह लागू नहीं होता है उन्हें लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
8.  आठवें नंबर पर एफिडेविट/ नोटरी लगाना चाहिए।
9.  नौवें नंबर पर पेमेंट स्लिप चाहे वह आरटीजीएस/ एनईएफटी/ ईएफटी जिस किसी की भी है लगाना चाहिए।
यहां पर इस चीज का ध्यान रखें कि जो भी फोटो कॉपी आप किसी भी चीज की लगा रहे हैं उसे स्वयं ही प्रमाणित करके लगाना चाहिए।
ऊपर बताए गए समस्त कागजात को तैयार करने के बाद जो कि दो सेट में होंगे एक ओरिजिनल और एक उसका फोटो कॉपी यह ले करके आपको अपने नजदीकी सीएसडी जो कि ऑथराइज की गई है वहां पर जाना है। जो भूतपूर्व सैनिक हैं उन्हें किसी भी प्रकार के सिग्नेचर के लिए स्टेशन हेड क्वार्टर अथवा जिला सैनिक बोर्ड में जाने की कोई जरूरत नहीं है यह सिग्नेचर स्वयं जिस सीएसडी कैंटीन के माध्यम से वह यह प्रोसेस कर रहे हैं उसका चेयरमैन स्वयं ही साइन कर देगा।
 उपरोक्त सभी कागजात सीएसडी कैंटीन में जमा कराने के बाद उन्हें चेक करवा ले यदि कोई कमी है तो उसे पूरा कर ले यदि सही पाए जाते हैं तो आपको कुछ समय दे दिया जाएगा जो कि 1 सप्ताह से लेकर के 1 महीना या अधिक भी हो सकता है यह उस कैंटीन डिपो के ऊपर लोड की स्थिति के अनुसार निर्धारित होता है वह दे दिया जाएगा। आपको जब बुलाया जाए तब आपको उसी कैंटीन में जहां पर आपने यह समस्त कागजात जमा कराए हैं जाकर के मिलना है और साथ में आपको जो लोग सेवारत हैं उन्हें अपना पहचान पत्र एवं ग्रॉसरी कार्ड ले जाना है जो लोग सेवानिवृत्ति हो चुके हैं उन्हें अपना आई कार्ड पी पी ओ एवं डिस्चार्ज बुक वा कैंटीन का ग्रॉसरी कार्ड साथ में ले जाना है।
सीएसडी कैंटीन स्टाफ के द्वारा आपको एक एलएस ऑर्डर उपलब्ध कराया जाएगा जिसे ले करके आप सीएसडी के अधिकृत विक्रेता के पास जाएंगे और उसे यह LS order देंगे जहां से आपने अवेलेबिलिटी सर्टिफिकेट लिया था तभी वहां से आपको वाहन की डिलीवरी होगी।
 वाहन की डिलीवरी करते समय आपको अपने पास वाहन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए वैलिड कोई भी दस्तावेज जैसे की आधार कार्ड की छायाप्रति, राशन कार्ड की छायाप्रति, वोटर कार्ड, पासपोर्ट आदि की छायाप्रति एवं अपना रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो अवश्य रखना चाहिए ताकि आपके वाहन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस किया जा सके।
सीएसडी कैंटीन के अधिकृत विक्रेता से वाहन डिलीवर कराते समय आपको अलग से वाहन रजिस्ट्रेशन शुल्क, वाहन बीमा शुल्क, अन्य एसेसरी शुल्क आदि जो भी कुछ लागू होता है वह भुगतान करना होगा, क्योंकि यह शुल्क सीएसडी कैंटीन को किए गए आरटीजीएस अमाउंट में शामिल नहीं होते हैं।  यदि आपके द्वारा किसी प्रकार की कोई भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो आपको अपने सीएसडी को जरूर बताना चाहिए ताकि आपकी समस्या का समाधान किया जा सके। यदि आप अभी आपका कोई इससे जुड़ा हुआ सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख करके बता सकते हैं और इससे संबंधित वीडियो देखने के लिए आप लोग Sahi Jankari यूट्यूब चैनल पर पधार करके वीडियो देख सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments