AUTHOR

header ads

ECHS problem solution in Rajya Shabha

ECHS में हो रही परेशानी पर रक्षा मंत्रालय का जवाब

ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में हो रही भूतपूर्व सैनिकों को अनेक परेशानियों को राज्यसभा में श्री राजीव चंद्रशेखर द्वारा इस संबंध में प्रश्न उठाया गया जो कि इस प्रकार से है उन्होंने राज्यसभा में पूछा कि क्या रक्षा मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि क्या सरकार ने पूर्व सैनिक अंशदाई स्वास्थ्य योजना द्वारा सामना किए जा रहे बजट अभाव को पूरा करने के लिए कोई योजना बनाई है। ईसीएचएस में फंड के दुरुपयोग तथा पैनल में जुड़े अस्पतालों द्वारा बढ़ा चढ़ाकर बिल दिए जाने की प्रक्रिया को रोकने के लिए एवं नियंत्रित करने के लिए क्या क्या कदम उठाए गए हैं, यदि हां तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है और यदि नहीं तो विलंब के क्या कारण हैं।
ECHS solution
ECHS

रक्षा मंत्रालय की ओर से यह जवाब दिया गया

ECHS में हो रही परेशानियों के प्रश्न के उत्तर में रक्षा मंत्रालय में राज्यमंत्री श्रीश्रीपाद नाईक ने इसका जवाब इस प्रकार से दिया उन्होंने कहा ईसीएचएस में फंड की वास्तव में कमी है साथ ही उन्होंने कहा कि इस को दूर करने के लिए  3500 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया गया है साथ ही उन्होंने कहा ईसीएचएस में फंड के दुरुपयोग तथा पैनलबद्ध अस्पतालों द्वारा दिए जा रहे बढ़े हुए बिलों की जांच करने और नियंत्रण हेतु निम्नलिखित उपाय किए गए हैं।

ECHS के लिए किये गए उपाय

बिलों की सख्त निगरानी की जाती है और उन्हें सीजीएचएस दरों पर  सीमित किया जाता है ।जो अस्पताल इस प्रकार की  चूक करते हैं उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाती है जिसमें रेफरल का स्थगन, वित्तीय जुर्माना, पैनल से निकालना आदि शामिल है। उन्होंने आगे बताया कि भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय द्वारा दिनांक 10 अक्टूबर 2019 को पैनलबद्ध अस्पतालों के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए एक विस्तृत SOP जारी की गई है। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि इन समस्याओं पर किसी प्रकार का कोई कार्यवाही ना करें ऐसा नहीं हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments