AUTHOR

header ads

Jobs for Ex-serviceman through DGR

Jobs for Ex-serviceman through DGR

DGR ( Directorate General Resettlement ) भूतपूर्व सैनिकों के पुनर्वास के लिए सदैव तत्पर रहता है जो कि उनके हितों को ध्यान में रखते हुए उनके लिए रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास करता रहता है। इसी कड़ी में एक Job fair (जॉब फेयर सेमिनार)/ रोजगार मेला का आयोजन राजस्थान की राजधानी जयपुर एवं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में किया जा रहा है। जो भूतपूर्व सैनिक एवं शीघ्र ही रिटायर होने वाले सैनिक रोजगार की खोज कर रहे हैं या उन्हें रोजगार की आवश्यकता है, वह लोग इस Job fair (रोजगार मेला) जॉब सेमिनार को अटेंड करके इस मौके का लाभ उठा सकते हैं। जिसका विवरण इस प्रकार से है:-
Ex-serviceman job through DGR
Jobs for Ex-serviceman through DGR

Employment Seminar Address (पता)

Lucknow Venue
Jupiter Auditorium, Indra Gandhi Pratisthan, Kathauta Chauraha Road, Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow, Uttar Pradesh. PIN 226010

Employment Seminar Date and Timing (समय)

Lucknow, Uttar Pradesh 72 मार्च 2020 सुबह 08.00 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक

Who can participate this Employment Seminar ( इसमें कौन कौन भाग ले सकता है)

इस employment seminar में सभी भूतपूर्व सैनिक जो Army, Airforce and Navy से रिटायर हो चुके हैं साथ ही वह जो शीघ्र ही रिटायर होने वाले हैं, वह चाहे एयर फोर्स, नेवी अथवा आर्मी किसी से भी हो इसमें भाग ले सकते हैं।

Employment Agencies

A number of corporate Houses/ Industries/ PSUs are expected to participate in this Employment Seminar. This would provide a great opportunity for the Ex-serviceman/ Retiring service personal to get a suitable job as per their experience and expectations.

Employment Registration

रोजगार के लिए पंजीकरण सेमिनार स्थल पर ही किया जाएगा।

Necessary Documents ( जरूरी कागजात)

सभी सैनिक अथवा भूतपूर्व सैनिक अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड एवं 6 प्रतियों में वर्तमान सी वी/ बायोडाटा (CV/ Bio data) जिस पर फोटो चिपका हुआ होना चाहिए  बायोडाटा के साथ किसी भी प्रकार का कोई भी कागजात आपको लगाने की आवश्यकता नहीं है सिर्फ बायोडाटा पर आपको एक फोटो चिपकाना है और उसमें दिए गए कॉलम को भरना है) अपने साथ अवश्य लाएं। जो भूतपूर्व सैनिक हाल ही में रिटायर हुए हैं जिनके पास भूतपूर्व सैनिक पहचान पत्र नहीं है या जिन भूतपूर्व सैनिकों का पहचान पत्र खो गया है, वह लोग अपना डिस्चार्ज बुक लेकर के इस रोजगार मेले में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। जिन लोगों के पास बायोडाटा/ रिज्यूम (Resume) उपलब्ध नहीं है वह नीचे दिए गए इमेज/ फोटो को क्लिक करके डाउनलोड करके प्रिंट करा सकते हैं या प्रिंट कर सकते हैं और इसे भर करके अपना पासपोर्ट साइज फोटो चिपका करके इसे रोजगार मेले में सबमिट कर सकते हैं।
Ex-serviceman Jobs through DGR
Ex-Servicemen Jobs Resume

Employment Seminar Dress (पहनावा)

 एंप्लॉयमेंट सेमिनार में शामिल होने के लिए पैंट-शर्ट/ मुफ्ती ड्रेस पहनने के लिए हिदायत दी गई है।

Employment Seminar Entry (प्रवेश)

Employment seminar में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाता है। जो लोग रोजगार के इच्छुक हैं वह इस जॉब सेमिनार को अटेंड करके इसका लाभ ले सकते हैं।

Job Registration process in Job fair

प्रथम चरण

उम्मीदवार जैसे ही मेन गेट पर पहुंचेंगे गेट पर रखे रजिस्टर में उनकी एंट्री की जाएगी आर्मी, एयरफोर्स एवं नेवी के लिए अलग - अलग रजिस्टर रखे होंगे, JCOs/ ORs की एक ही लाईन होगी, कहने का मतलब यह है कि JCOs के लिए अलग से कोई लाइन नहीं होगी। अतः अपनी कैटेगरी के अनुसार ही लाइन में लगेंं। उसके बाद उन्हें एक टोकन दिया जाएगा जिस पर टोकन नंबर लिखा होगा यह टोकन नंबर आगे आपको रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जरूरी होगा और इसी टोकन नंबर के सीरियल नंबर के हिसाब से आपको रजिस्ट्रेशन के लिए बुलाया जाएगा।

दूसरा चरण

मेन गेट पर दिए गए टोकन नंबर में लिखे हुए सीरियल नंबर के अनुसार आर्मी, एयर फोर्स एवं नेवी के अभ्यर्थियों को अलग-अलग लाइनों में लगा करके उनका यहां पर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। जैसे ही रजिस्ट्रेशन हो जाता है अभ्यर्थियों को 2 टोकन दिए जाएंगे। एक टोकन से आप सुबह का नाश्ता एवं चाय पी सकते हैं, दूसरा जो टोकन होगा उससे आपको दोपहर का खाना मिलेगा। यह जो टोकन आपको दिए जाएंगे इनका किसी भी प्रकार से कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा। यह डीजीआर की तरफ से निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

तीसरा चरण

जो अभ्यर्थी सुबह सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं उन्हें वहां पर बने सेमिनार हाल में ले जाया जाता है और जॉब से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं साथ ही डीजीआर के प्रतिनिधि वहां पर अपना संबोधन देते हैं साथ ही कंपनियों के प्रतिनिधि भी अपना-अपना संबोधन वहां पर देते हैं। यदि अभ्यर्थियों की संख्या ज्यादा होती हो तो बचे हुए अभ्यर्थियों को ब्रेकफास्ट के लिए छोड़ दिया जाता है ताकि वह ब्रेकफास्ट कर लें। जैसे ही सेमिनार समाप्त होती है, सेमिनार के अंदर बैठे हुए अभ्यर्थियों को ब्रेकफास्ट के लिए छोड़ दिया जाता है। जो अभ्यर्थी पहले ब्रेकफास्ट कर रहे थे उन्हें सेमिनार हाल में बुला लिया जाता है। अभ्यर्थियों का जब सेमिनार एवं ब्रेकफास्ट समाप्त हो जाता है तो उन्हें उनके टोकन नंबर के अनुसार आर्मी, एयरफोर्स एवं नेवी तीनों के लिए अलग-अलग लाइनों में लगा कर के जहां पर कंपनियों के काउंटर लगे होते हैं उस क्षेत्र में छोड़ा जाता है।

चौथा चरण

जॉब कंपनियों के काउंटर पर भेजने से पहले आपका जॉब काउंसलिंग की जाती है जिसमें आपको एक फार्म दिया जाता है और आपको उसे भरने के लिए कहा जाता है साथ ही वहां पर एक गाइडलाइन बुकलेट रखी होती है इसमें देख करके आप जॉब प्रेफरेंस चुन सकते हैं जिसमें सभी कंपनियों का पूरा जॉब रिक्वायरमेंट दिया गया होता है उसके अनुसार आप अपने पोस्ट का चयन कर सकते हैं उसमें सैलरी एवं अन्य संबंधित जानकारी लिखी होती है जॉब लोकेशन कहां पर है यह भी जानकारी उसी में लिखी होती है आप अपनी सहूलियत के अनुसार वहां पर जॉब का चयन कर सकते हैं इसके बाद आर्मी एयरफोर्स नेवी तीनों ही सेनाओं के अलग-अलग काउंटर होते हैं उन्हीं में यह जॉब काउंसलिंग चलती है और उन पर बैठे हुए अधिकारी आपके उस फार्म को प्रमाणित करेंगे जिसे ले जाकर के आपको जिस कंपनी में जाना है उसके काउंटर पर जाकर के देना होगा साथ ही उस पर उसे साइन कराना होगा। कंपनी के काउंटर पर आपको अपना रिज्यूम देना होगा। यदि आपका सिलेक्शन हो जाता है तो आपको वहीं पर जॉइनिंग लेटर दे दिया जाएगा यदि बाद में आप को कॉल करने के लिए बताया जाता है तो आपको बाद में कॉल किया जाएगा

पाँचवा चरण

जैसे ही आप जॉब कंपनियों के काउंटर पर अपना रिज्यूम दे कर के अपना काम समाप्त कर लेते हैं आपको एक फीडबैक फॉर्म फिल करने के लिए दिया जाएगा उसे आप फेल करके वहां पर रखी पेटी में डाल दें जिसमें आपका सुझाव भी शामिल होता है।

छठा चरण

आपको जो रजिस्ट्रेशन करने के बाद खाने का टोकन दिया गया था आप उसे लेकर के जहां पर आपने ब्रेकफास्ट किया था वहीं पर आपको दोपहर का खाना भी मिल जाएगा। आपको काउंटर पर जाकर के अपना टोकन देना है और आपको पैक किया हुआ लंच मिल जाएगा।

सातवां चरण

सभी प्रक्रियाएं समाप्त होने के बाद आप वापस आने के लिए उसी गेट पर पुनः जायें जिस गेट से एंट्री किए थे वहीं पर आकर के आपको जो टोकन इंट्री के समय दिया गया था उसे पुनः वहां पर जमा करना होगा, इसलिए आपको हिदायत दी जाती है कि आप अपना टोकन कहीं भी रास्ते में कभी भी इधर उधर ना फेंके अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है।

Job fair में नौकरी लोकेशन कहाँ मिलेंगे

Job fair में अधिकांश नौकरी के लोकेशन जिस स्थान अथवा राज्य में यह रोजगार मेला होता है वहीं पर नौकरी का लोकेशन भी होता है, परंतु कुछ एक कंपनियां कुछ पोस्ट ऑल इंडिया भी भर्ती करती हैं अतः आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने राज्य अथवा जहां पर आप रहते हैं उसके आसपास का भी लोकेशन चुन सकते हैं।
इसी प्रकार की सूचनाएं पाने के लिए आप sahijankari.com वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं या फिर Sahi Jankari यूट्यूब चैनल पर पधार कर वीडियोज् देख सकते हैं।
Mahindra CSD Base price 2020
कार पॉलिसी एवं खरीदने की जानकारी Car Purchase Policy

Post a Comment

2 Comments