AUTHOR

header ads

Car price hike in India

Car price hike in India in January

Maruti Suzuki, Tata Motors, Mahindra and Mahindra, Honda, Renault आदि कार निर्माता कंपनियों ने जनवरी 2020 से कारों की कीमतों में वृद्धि का संकेत कर दिया है। कार कंपनियों द्वारा यह तर्क दिया जा रहा है कि भारत में चल रही आर्थिक मंदी की वजह से उनके मुनाफे में कमी आई है जिसको पूरा करने के लिए वह ऐसा करने के लिए बाध्य है। हाल में ही कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती भी की है जिसके पीछे उन्होंने भारत में चल रही आर्थिक मंदी को कारण बताया है।
Car price hike reason in India
Car price hike

Reason behind Car price hike

कार निर्माता कंपनियों के द्वारा जनवरी 2020 से कारों की कीमत में बढ़ोतरी करने के पीछे कई कारण बताए गए हैं जो कि आपको यहां पर मैं बता रहा हूं:-
1. सबसे प्रमुख कारण है आर्थिक मंदी की वजह से खरीदारों का कम हो जाना।
2. दूसरा सबसे प्रमुख कारण है कच्चे माल की बढ़ती हुई कीमतें।
3. तीसरा प्रमुख कारण है अप्रैल 2020 से BS-6 इंजन वाले वाहनों की ही बिक्री होगी बाकी के पुराने मॉडल बंद कर दिए जाएंगे।
4. भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी के कारण बिक्री कम हो गई है जिससे मुनाफा घट गया है, इसे पूरा करने के लिए कार निर्माता कंपनियों के द्वारा कारों की कीमतों में वृद्धि की जायेगी।
5. भारत सरकार द्वारा BS-6 मॉडलों के अप्रैल 2020 से बिक्री शुरू करने के दबाव के चलते कार कंपनियां bs4 मॉडल को अब नहीं बनाएंगे लेकिन BS-6 मॉडल वाली कारों के निर्माण में उन्हें अब अधिक खर्च करना होगा इससे कारों की कीमतों में भी वृद्धि हो जाएगी।

कारों की कीमतों में कितनी वृद्धि होगी

कार निर्माता कंपनियों के द्वारा कारों के मूल्यों में जो बढ़ोतरी की जाएगी वह BS-4 मॉडलों के मुकाबले मेंं BS 6 कारों के पेट्रोल इंजन वाले मॉडलों की कीमत लगभग ₹10000 से लेकर ₹60000 तक के आसपास बढ़ जाएगी।
मारुति सुजुकी के सेल्स और मार्केटिंग हेड शशांक श्रीवास्तव के अनुसार कीमत बढ़ाने के पीछे कई वजहें हैं पहली यह कि कई महीनों से भारी छूट देने से हमारा मुनाफा घटा है, दूसरी वजह यह है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान नए उत्सर्जन व सुरक्षा मानकों के लागू होने की वजह से हमारी लागत बढ़ गई है। हम जनवरी 2020 से कीमतों में बढ़ोतरी करेंगे लेकिन यह बढ़ोतरी कितनी होगी किन-किन मॉडलों पर होगी इसका फैसला बाद में किया जाएगा। उन्होंने अभी चल रहे ऑफरों को दिसंबर आखिर तक चलाए रखने की बात कही है।

दिसंबर में कारों को क्यों खरीदना चाहिए

1. कार कंपनियों के द्वारा जनवरी 2020 में कारों के दामों में बढ़ोतरी कर दी जाएगी।
2. दिसंबर 2019 में अच्छे उपभोक्ता ऑफर चल रहे हैं जो कि जनवरी में लगभग समाप्त किए जा सकते हैं।
3. दिसंबर 2019 में बढ़िया एक्सचेंज बोनस मिल रहा है साथ ही बढ़िया कारपोरेट ऑफर मिल रहा है।
4. दिसंबर 2019 में 5 साल का Royal Platinum warranty offer मिल रहा है जोकि डीजल मॉडल वाली कारों पर दिया जा रहा है।
5.  साल का आखिरी महीना होने के कारण सभी कंपनियां यह चाहती हैं कि उनका जो इस वर्ष का स्टॉक है उसे बेच दें ताकि अगले वर्ष 2020 में जो भी गाड़ियां कंपनी बेंंचे वह 2020 मॉडल वाली ही हो, इसलिए सभी कंपनियां दिसंबर महीने में अच्छे ऑफर दे रही हैं ताकि उनका पुराना इस साल का समस्त स्टॉक बिक जाए।

Post a Comment

1 Comments

  1. Can I avail civil offers like extended warranty/ carAMC/onfree si Durance etc. purchased through CSD

    ReplyDelete