AUTHOR

header ads

Military Service Pay Increased Dual

Military Service Pay Increased Dual for JCOs and ORs

Military Service Pay बढ़ाने के लिए जेसीओ एवं ओआर के द्वारा जो प्रयास किए जा रहे थे वह अब असफल हो गए हैं। Military Service Pay में विसंगति को ले करके जो सिफारिश JCO/ OR की मिलिट्री सर्विस पे मे से JCOs की मिलिट्री सर्विस पे को दोगुना करने की सिफारिश की गई थी उसे खारिज कर दिया गया था।
MSP for JCOs and ORs
Military Service Pay

Military Service Pay क्या है

Military Service Pay तीनों सेनाओं को दिया जाने वाला विशेष वेतन भत्ता है जो कि 6th Central Pay Commission व 7th Central Pay Commission के द्वारा सिफारिशों के बाद दिया गया था। यह भत्ता इसलिए विशेष है क्योंकि यह भत्ता बेसिक पे के साथ जुड जाता है जिससे बेसिक पे में वृद्धि हो जाती है।

Military Service Pay किसे कितनी मिलती है

Military Service Pay का निर्धारण इस प्रकार से है:-
Non Combatants (Enrolled) in Air Force ₹3600/-
JCOs/ORs ₹5200/-
Nursing officers ₹10,800/-
Service officers ₹15,500/-

Military Service Pay अधिकारियों के किस रैंक तक मिलती है

Military Service Pay अधिकारियों के  Lieutenant रैंक से शुरू हो कर Brigadier रैंक तक के अधिकारियों को मिलती है।

Military Service Pay पर अभी तक क्या हुआ

Military Service Pay को बढाने के लिए JCO और OR की ओर से मांग पे कमीशन की सिफारिश के साथ ही शुरू हो गई थी। इस मांग को लेकर के आर्म्ड फोर्सेज ट्रिब्यूनल कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक लडाई लडी गयी परन्तु सभी जगहों पर इस मांग को खारिज कर दिया गया। जब यह मांग फिर भी नहीं रुकी तो सरकार द्वारा Military Service Pay विसंगति दूर करने के उद्देश्य से सिफारिश मांगी थी जिसमें JCO/OR की Military Service Pay के स्थान पर सिर्फ JCOs की मिलिट्री सर्विस पे में दोगुनी बढ़ोत्तरी करने की सिफारिश की गयी थी जिसे रक्षा मंत्रालय एवं सरकार की ओर से खारिज कर दिया गया।

Military Service Pay बढ़ने से क्या फायदा होगा

Military Service Pay बढ़ने से जहां एक और सेवारत जेसीओ एवं ओआर की वेतन में वृद्धि होगी, वही सेवानिवृत्त हुए जेसीओ एवं ओआर की पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी, क्योंकि पेंशन का निर्धारण बेसिक पे एवं मिलिट्री सर्विस पे को मिलाकर किया जाता है।

Military Service Pay क्यों नहीं बढ़ाई गई

Military Service Pay न बढ़ाने के पीछे सबसे बड़ा कारण सैनिकों के लिये न तो 6th Pay Commission में और न ही 7th Pay Commission में MSP बढाने की कोई सिफारिशें नहीं की गयीं थी।

Post a Comment

0 Comments