AUTHOR

header ads

CSD Home Delivery Service

CSD Home Delivery Service

सैनिकों, पूर्व सैनिकों या उनके आश्रितों के साथ ही डिफेंस सिविलियन के बारे में अक्सर आपको यह सुनने में मिलता है कि उनकी इस सर्विस को बढ़ा दिया गया है, यह नई सुविधा शुरू कर दी गई है, अब नया कोर्ट का आदेश आ गया जिससे उनकी पेंशन दोगुनी हो जाएगी या OROP/ एमएसपी बढ़ जाएगी/ 2 गुना हो जाएगी आदि अनेक इस तरह की भ्रामक जानकारियां लोगों के द्वारा जानबूझकर प्रसारित की जाती है। यह समस्त जानकारियां आपको सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप फेसबुक यूट्यूब चैनल के जरिए आप तक पहुंचाई जाती हैं।

मैं यहां पर आपको यह बताने के लिए यह पोस्ट लिख रहा हूं कि एक मैसेज जो सीएसडी सामानों की होम डिलीवरी (CSD items Home Delivery) के बारे में है, उसकी सच्चाई आपको सामने रखने की कोशिश कर रहा हूं ताकि आप लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो सके।



सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पीडीएफ फाइल जिसे मैं नीचे यहां पर अपलोड कर रहा हूं जिसके तीन फोटो यहां पर नीचे दिखाए गए हैं जो कि अंग्रेजी भाषा में है सबसे पहले आप लोग इन्हें देख लें…..

CSD Home Delivery Service

CSD Home Delivery Service

CSD Home Delivery Service


जो लोग अंग्रेजी पढ़ना नहीं जानते हैं या वह इसे नहीं समझ पा रहे हैं तो मैं उन्हें आसान भाषा में समझाना चाहता हूं कि यह लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और इसमें कहा गया है कि डायरेक्टरेट ऑफ कैंटीन सर्विसेज तथा क्वार्टर मास्टर जनरल, सेना भवन दोनों अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि शॉपिंग साइट से सीएसडी कैंटीन सामानों की होम डिलीवरी कराने पर राजी हो गए हैं और इस पर काम कर रहे हैं।

यह जो संदेश है वह 3 पेजों में है जिसे भेजने वाले धीरेन बहाल जो कि लेफ्टिनेंट कर्नल है ऐसा आखिर में लिखा गया है। इसमें लिखा गया है कि यह जो सुविधा होगी इससे टाइम की बचत होगी पैसे की बचत होगी जो वृद्ध भूतपूर्व सैनिक है उनको काफी सहूलियत मिलेगी साथ ही दूर दूर तक के इलाकों में सीएसडी कैंटीन की पहुंच होगी, सीएसडी के सामानों की खरीदारी करने वालों को टेंशन से मुक्ति मिलेगी, जो जगह सीएसडी कैंटीनों के द्वारा घेर कर रखी गई है उसकी जगह पर ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक या आवा या अन्य किसी से संबंधित अन्य दुकाने, एटीएम आदि लगाने हेतु प्रयोग किया जा सकेगा।

सामान खरीदने के प्रोसेस से संबंधित इसमें लिखा गया है कि वेबसाइट पर विजिट करने के बाद वहां पर कैंटीन कार्ड नंबर यूजर आईडी के रूप में तथा स्मार्ट कार्ड का पिन पासवर्ड के रूप में इंटर करना होगा इस प्रकार उसमें लॉगिन किया जा सकेगा।

सीएसडी डिपो से होम डिलीवरी करने के लिए वार्षिक कॉन्ट्रैक्ट अमेजॉन आदि के साथ करने की जरूरत होगी। इसमें आगे लिखा गया है कि जो सेंसिटिव आइटम है उनकी पैकिंग साथी जो आर्डर किया गया है सामान उसका रिफंड या वापसी से संबंधित बातें तथा कोविड-19 जैसी परिस्थितियों में यह कितना महत्वपूर्ण होगा इस बारे में लिखा गया है।

आगे इसमें लिखा गया है पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत

 एक या दो स्टेशनों में अतिरिक्त या चल रहे कैंटीनों में इस सुविधा को टेस्ट किया जाए इस पर स्टडी की जाय तथा इसी से संबंधित अन्य चीजें भी लिखी गई है।अंत में लेफ्टिनेंट कर्नल धीरेन बाहल, उनका मोबाइल नंबर भी लिखा हुआ था जिसे मैंने हटा दिया है।

क्या CSD home delivery system शुरू करेगी?

मैं यहां पर आपको बताना चाहूंगा कि सीएसडी ऐसा कोई सिस्टम शुरू नहीं करेगी क्योंकि जो भी सीएसडी कैंटीन के इम्पलाई हैं जो इस के मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर, अकाउंटेंट, बिलिंग क्लर्क, स्टोर कीपर, सफाई कर्मचारी आदि का जो पूरा स्टाफ है वह आखिर क्या करेगा। इस स्टाफ में कुछ लोग परमानेंट होते हैं, कुछ लोग कैजुअल होते हैं, कुछ लोग संविदा पर होते हैं। ऐसा कोई प्रावधान इसमें नहीं बताया गया है जिससे यह पता चले कि कैंटीन स्टाफ को क्या किया जाएगा।

आपको मैं यहां पर कुछ मामले बताना चाहूंगा जो कि सीएसडी कैंटीन में बदलाव के लिए विचार किया जाना चाहिए था परंतु उन पर किसी प्रकार का कोई भी विचार नहीं किया गया जैसे कि....

  1. CSD Canteen से कार खरीदने की जो पॉलिसी है उसमें जो 500000 बेस प्राइस JCO/OR के लिए रखा गया था वह तर्कसंगत नहीं है क्योंकि ₹500000 की बेस प्राइस वाली गाड़ी जो 1400 CC की हो सकती है मिलती ही नहीं है। इस मामले में भूतपूर्व सैनिकों से जुड़े हुए कई संगठनों ने मांग रखी थी परंतु आज तक कुछ नहीं हुआ।

  2. 1 अप्रैल 2020 से bs6 मॉडल लागू हो जाने के बाद कारों के रेट में बढ़ोत्तरी हो गई, परंतु सीएसडी से कार खरीदने की पॉलिसी वही रही उसका बेस प्राइस वही रहा जो कि विचार करने योग्य था।

  3. 1 अप्रैल 2020 से bs6 मॉडल लागू हो जाने के बाद मोटरसाइकिलों के रेट अगस्त 2020 तक घोषित नहीं किए गए जिसकी वजह से मोटरसाइकिल सीएसडी कैंटीन से नहीं मिल पा रही है।

इस प्रकार के बहुत से मामले हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता थी परंतु वह नहीं किए गए तो आप यह कैसे मान सकते हैं कि सीएसडी कैंटीन से सीधे सामान आपके घर पहुंचने लगेगा यह आप को बेवकूफ बनाने वाला मैसेज है।

इसमें सीधे-सीधे बताया गया है कि अमेजॉन आदि कंपनियों से वार्षिक कांटेक्ट किया जाएगा और सामान को सीधे सीएसडी डिपो से उठा लिया जाएगा और लोगों के घरों में पहुंचा दिया जाएगा। यह सब जो भी कुछ लिखा गया यह किसी व्यक्ति द्वारा फौजियों/ डिफेंस सिविलयनों को बेवकूफ बनाने के लिए ऐसा लिखा गया है जैसा कि समय-समय पर अन्य मामलों में भी इसी प्रकार से मैसेज की अफवाहें जैसा कि मैं ऊपर बता चुका हूं फैलाई जाती हैं, अतः आप लोग सावधान रहें। आप लोग ऐसे व्यक्तियों के झांसे में ना आए साथ ही इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों तक जरूर शेयर करें ताकि वह लोग सही जानकारी प्राप्त कर सकें। यदि किसी प्रकार का आपका कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

CSD Bullet BS6 price 2020

CSD Online Token 2020

कार पॉलिसी एवं खरीदने की जानकारी Car Policy Click Here

Post a Comment

0 Comments