AUTHOR

header ads

Collection of ECHS Card from Station HQ

Collection of ECHS (Ex-servicemen Contributory Health Scheme) Card from Station HQ

ECHS (Ex-servicemen Contributory Health Scheme) Card (कार्ड) के लिए जो लोग ऑनलाइन आवेदन करते हैं उसके बाद जब कार्ड बन कर के संबंधित स्टेशन हेड क्वार्टर आ जाते हैं तो आपको कौन-कौन से कागजात ले कर स्टेशन हेड क्वार्टर जाना आवश्यक होता है उसकी जानकारी यहां पर दी जाएगी । जो सैनिक जनवरी-फरवरी 2020 के आसपास रिटायर हुए हैं उनका भी ईसीएचएस कार्ड बन चुका है। यह जैसे ही स्टेशन हेडक्वार्टर पहुंचेंगे वैसे ही वहां से ओटीपी जनरेट करके उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।



How to get ECHS Card Status ईसीएचएस कार्ड बना या नहीं बना की स्थिति कैसे जाने?

  1. ईसीएचएस कार्ड की स्थिति के बारे में आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक संदेश भेजा जाता है जिससे यह पता चल जाता है कि आपका कार्ड बन चुका है जिसमें आपका कार्ड नंबर और ओटीपी होता है।

  2. ईसीएचएस की ऑफिशियल वेबसाइट जहां से आपने कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था वहां पर लॉगिन करके भी आप कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं।

  3. ईसीएचएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए कांटेक्ट नंबर पर भी कॉल करके आप अपने ईसीएचएस कार्ड की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  4. ईसीएचएस का ऑफिशियल एप्लीकेशन भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है आप वहां से डाउनलोड करके उसमें लॉगिन करके भी ईसीएचएस कार्ड की स्थिति/ स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 Documents for collection of ECHS Card ईसीएचएस कार्ड लेने के लिए क्या-क्या कागजात ले जाने आवश्यक हैं

  1. ईसीएचएस कार्ड लेने के लिए आपके पास वैध ओटीपी जो कि आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आया हुआ है उसे दिखाना पड़ेगा आता उसे अपने पास रखें।

  2. ईसीएचएस की टेंपरेरी स्लिप जो ऑनलाइन आवेदन के बाद अप्रूव होने पर आपने डाउनलोड की थी अथवा पुराना कार्ड जो भी लागू हो वह आपको अपने साथ ले जाना है।

  3. यदि आपने स्वयं के अलावा अन्य कई कार्डो के लिए आवेदन किया है जैसे अपने माता - पिता, अपनी पत्नी, आपके बच्चे या अन्य जो भी आपको लागू हो, तो जो भी 18 साल से ऊपर की उम्र के बच्चे, आपके माता-पिता आदि (Spose को छोड़कर) का 2 साल का फार्म 26 AS होना आवश्यक है। फार्म 26 AS के बारे में जानकारी मैं आपको नीचे बाद में दूंगा।

  4. उपरोक्त कागजात के अलावा आपके पास पैन कार्ड, आधार कार्ड, डिस्चार्ज बुक, पेंशन पेमेंट ऑर्डर (पीपीओ) भूतपूर्व सैनिक पहचान पत्र/ भूतपूर्व सैनिक विधवा पहचान पत्र या जो भी लागू हो, होना जरूरी है।

ईसीएचएस कार्ड कहां से मिलेंगे?

ईसीएचएस कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आपसे स्टेशन हेड क्वार्टर और आपकी पॉलीक्लिनिक जो उस स्टेशन हेड क्वार्टर के अंदर आती है उसके बारे में ऑप्शन दिया जाता है तो आपने जो ऑप्शन में सिलेक्ट किया होगा उस स्टेशन हेड क्वार्टर जाना है यदि आपको इस बारे में याद नहीं है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर जो भी एस एम एस आया है उसमें स्टेशन हेड क्वार्टर का नाम अवश्य ही लिखा दिखाई देगा तो आपको वहीं पर जाना है।

फार्म 26 AS कहां से मिलेगा?

फार्म 26 AS इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट से मिलता है।

फार्म 26 AS कैसे डाउनलोड करें?

फार्म 26 AS को डाउनलोड करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के लॉग इन करना होता है जिन लोगों ने पहले से अपना खाता नहीं बनाया है वह लोग नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके यह वीडियो देख सकते हैं वीडियो देखने के लिए (Click Here) यहां क्लिक करें।जब आप अपना खाता बना लेते हैं यानी आप रजिस्टर कर लेते हैं उसके बाद आप लॉग इन कर पाएंगे और डैशबोर्ड के अंदर फॉर्म 26 AS का जो ऑप्शन दिया गया है वहां से पिछले 2 साल का फॉर्म 26 AS डाउनलोड करके प्रिंट कर लें या फिर किसी साइबर कैफे में जाकर के प्रिंट करवा लें।

फॉर्म 26 AS क्यों मांगा जाता है?

फॉर्म 26 AS में व्यक्ति की वित्तीय वर्ष में जितनी भी आय (इनकम) हुई है उसका विवरण होता है। यह फॉर्म 26 AS ठीक उसी प्रकार काम करता है जिस प्रकार से नौकरीपेशा करने वाले लोगों का फार्म 16 करता है।

ईसीएचएस कार्ड सिर्फ उन्हीं आश्रितों का बनवाया जा सकता है जिनकी 1 महीने में सभी स्रोतों से कमाई ₹9000 से अधिक ना हो, इस प्रकार से सालाना कमाई की बात करें तो ₹1,08,000 (1 लाख 8 हजार रुपए) से अधिक नहीं होनी चाहिए।

कोविड-19 की परिस्थितियों में कार्ड कैसे मिलेगा?

सामान्य दिनों की बात अलग होती है उन दिनों में जैसे ही आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर s.m.s. आता है उसके बाद उपरोक्त बताए गए कागजात लेकर संबंधित स्टेशन हेड क्वार्टर में जाकर के कार्ड कलेक्ट किए जा सकते हैं परंतु वर्तमान समय में कोविड-19 की परिस्थितियों में कार्ड देने के लिए पहले से अपॉइंटमेंट लेना जरूरी है इसके लिए सभी स्टेशन हेड क्वार्टर ने अपने अपने नियम बनाए हैं कुछ स्टेशन हेड क्वार्टर मोबाइल पर फोन करने अथवा व्हाट्सएप करने के बाद आपको अपॉइंटमेंट देते हैं कुछ स्टेशन हेड क्वार्टर अपनी अलग से वेबसाइट बनाए हुए हैं जिसके माध्यम से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक करने के बाद जो समय एवं तारीख आपको दी जाती है उस समय एवं तारीख पर आपको पहुंचना होता है। बिना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लिए हुए आपको स्टेशन हेड क्वार्टर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा पता अपना समय बर्बाद ना करें।

ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर कर सकते हैं?

जैसे ही आवेदक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर S.M.S./ OTP आता है उसके बाद ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं

स्टेशन हेड क्वार्टर लखनऊ की वेबसाइट क्या है?

स्टेशन हैडक्वाटर लखनऊ की आधिकारिक वेबसाइट https://stnhqlkoechs.setmore.com है इस पर क्लिक करके आप स्टेशन हेड क्वार्टर लखनऊ के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

सीएसडी कैंटीन के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट कैसे बुक करें जानकारी के लिए यहां क्लिक करें Click Here.


Post a Comment

0 Comments