AUTHOR

header ads

One Nation One Number Bharat Series Registration Started in India

ONON (One Nation One Number) Bharat Series registration started in India. वाहनों के लिए अब एक केंद्रीय नंबर जारी करने की योजना शुरू की गई है। अभी तक जिस किसी भी राज्य में जाना होता था वहां पर उस राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर लेना होता था ताकि वाहन को आसानी और सुगमता के साथ बिना रोक टोक चलाया जा सके, इस कारण अलग-अलग राज्यों में काम करने वाले लोगों के लिए या संस्थानों के लिए काफी परेशानी वाला काम होता था।



What is ONON (One Nation One Number) Bharat Series? भारत सीरीज नंबर क्या है?

एक राष्ट्र एक नंबर/ ONON (One Nation One Number) एक ऐसी व्यवस्था है जिसके माध्यम से वाहन का रजिस्ट्रेशन एक स्थान/ राज्य पर कराने के बाद दूसरे राज्यों में रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस नंबर को संपूर्ण भारतवर्ष में मान्यता होगी, इससे पूर्व जिस प्रदेश में रहना होता था या वाहन को लंबे समय तक चलाना होता था तो वहां पर उस राज्य का रजिस्ट्रेशन नंबर लेना अनिवार्य होता था। यह जो व्यवस्था चलाई गई है इसे भारत सीरीज का नाम दिया गया है।

ONON (One Nation One Number) Bharat Series भारत सीरीज का वाहन नंबर कैसा है?

ONON (One Nation One Number) Bharat Series का वाहन नंबर एक यूनिक नंबर है जो संपूर्ण भारत वर्ष में सिर्फ एक ही वाहन पर होगा। उदाहरण के तौर पर 21 BH 1234 AA भारत सीरीज का नंबर है, इसमें शुरू में 21 का मतलब वह वर्ष जिसमें वाहन पंजीकृत किया गया है, BH का मतलब भारत, 1234 का मतलब रजिस्ट्रेशन क्रम, AA का मतलब सीरीज है।

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर कितने दिनों के लिए दिया जायेगा?

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर 2 साल दिनों के लिए दिया जायेगा, इसे आगे पुनः रिन्यूअल करवाया जा सकेगा।

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर कौन- कौन ले सकता है?

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर लेने के लिए अभी जो योग्यताएं रखी गई हैं उनके अनुसार 4 या 4 से अधिक प्रदेशों में जिसका कारोबार हो या जिस कंपनी के ऑफिस 4 या इससे ज्यादा राज्यों में हो, तीनों सेनाओं में कार्यरत जवान/ कर्मचारी व अर्धसैनिक बल के जवान/ कर्मचारी, कहने का तात्पर्य वह सभी लोग जो केंद्र के अधीन सेवाएं करते हैं उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा।

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर की क्या जरूरत है?

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर की जरूरत इसलिए है क्योंकि केंद्र सरकार के अंतर्गत सेवारत अधिकारियों अथवा कर्मचारियों को विभिन्न राज्यों के अंतर्गत सेवाएं देनी होती हैं, इसके कारण वह जब एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित होते हैं तब यदि उनके पास कोई वाहन है तो उन्हें अपना वाहन जिस राज्य में कार्यरत है वहां पर स्थानांतरित करना पड़ता था, जिस वजह से उन्हें वाहन रजिस्ट्रेशन को लेकर के काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। साथ ही जब कोई कर्मचारी वाहन लेकर के अपने गृहनगर में जाते थे तो उन्हें वाहन रजिस्ट्रेशन में परिवर्तन को लेकर के परेशानियां होती थीं। अतः इन सभी समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर जारी करने का फैसला लिया गया है, ताकि केंद्र सरकार के साथ ही जो अन्य कंपनियों के लोग हैं जो विभिन्न राज्यों में काम करते हैं उन्हें इस समस्या से निजात मिल सके। भारत सीरीज नंबर के अंतर्गत सिर्फ शुरुआत के 2 सालों का रजिस्ट्रेशन शुल्क देना होता है। इसके बाद इसे रिनुअल कराया जा सकता है साथ ही इस नंबर के साथ वाहन को संपूर्ण भारत में कहीं भी ले जाया जा सकता है।

क्या ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर को बाद में अपने जिले में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं?

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर को जब चाहे तब आप अपने राज्य अथवा जिले में रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर रजिस्ट्रेशन करवाते समय रोड़ टैक्स कितने सालों का देना होता है?

ONON (One Nation One Number) भारत सीरीज नंबर रजिस्ट्रेशन करवाते समय रोड़ टैक्स 2 सालों का देना होता है। इसके बाद जब आप रेन्युअल करवाते हैं उस समय पुनः भुगतान करना होता है।

Online AFD Items Booking Process 2021 Click here

Nissan Datsun CSD price 2021

Tata Motors CSD price 2021

Mahindra Car price 2021

Ford Car price 2021

Volkswagen Car price 2021

CSD कैंटीन से मोटर साईकिल खरीदने की जानकारी

कार पॉलिसी एवं खरीदने की जानकारी Car Purchase Policy

Post a Comment

0 Comments